गोपनीयता नीति Privacy Policy 

(आखिरी अपडेट : 22 जुलाई, 2023)

पेज न. 01

The Imprint / द़ इंप्रिंट (‘कंपनी, ‘प्लेटफार्म’, ‘हम’, ‘हमारे’, ‘हमारी’, ‘हमारा’ या ‘हमलोग’), के लिए यह गोपनीयता नीति बताता है कि जब आप हमारी सेवाओं/सर्विसेज (‘Services’) का उपयोग करते हैं, तो हम आपकी जानकारी को कैसे और क्यों एकत्रित, संग्रहीत, उपयोग और/या साझा (‘प्रोसेस’) कर सकते हैं,

जैसे कि जब आप:

  • हमारी वेबसाइट liveimprint.in या हमारी किसी अन्य वेबसाइट पर जाएं जो इस गोपनीयता नीति से जुड़ी हो।
  • किसी भी विक्रय, मार्केटिंग या ईवेंट सहित अन्य संबंधित तरीकों से हमारे साथ जुड़ना।
प्रश्न या चिंतायें ?
 
इस गोपनीयता नीति को पढ़ने से आपको अपने गोपनीयता अधिकारों और विकल्पों को समझने में मदद मिलेगी। यदि आप हमारी नीतियों और व्यवहारों से सहमत नहीं हैं, तो कृपया हमारी सेवाओं का उपयोग न करें। यदि आपके पास अभी भी कोई प्रश्न या चिंता है, तो कृपया हमसे liveimprint@gmail.com पर संपर्क करें।
 
🔴प्रमुख बिंदुओं का सारांश
 
यह संक्षिप्त विवरण हमारी गोपनीयता नीति की मुख्य बिंदु को बताता है, हालांकि, प्रत्येक मुख्य बिंदु के बाद दिए गए लिंक पर क्लिक करके या आप जिस भाग को ढूंढ रहे हैं उसे खोजने के लिए नीचे दी गई विषयसूची का उपयोग करके आप इनमें से किसी भी विषय के बारे में अधिक विवरण प्राप्त कर सकते हैं।
 
⚡हम किस व्यक्तिगत जानकारी को प्रोसेस करते हैं?
 
जब आप हमारी सेवाओं पर जाते हैं, उनका उपयोग करते हैं या नेविगेट करते हैं: हम इस आधार पर आपके व्यक्तिगत जानकारी को प्रोसेस कर सकते हैं कि आप द़ इंप्रिंट और इस पर उपलब्ध सेवाओं के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं, आपके द्वारा चुने गए विकल्प और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पाद और सुविधाएँ का किस प्रकार उपयोग करते हैं। आपके द्वारा हमें प्रकट की जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी के बारे में अधिक जानें।
 
⚡क्या हम कोई संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी प्रोसेस करते हैं? आवश्यकतानुसार, हम आपकी सहमति से या लागू कानून द्वारा अनुमति होने पर संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी को प्रोसेस कर सकते हैं। हमारे द्वारा प्रोसेस की जाने वाली संवेदनशील जानकारी के बारे में और जानें।
 
⚡क्या हमें तृतीय पक्षों से कोई जानकारी मिलती है?  हमें तृतीय पक्षों से कोई सूचना प्राप्त नहीं होती है।
 
⚡हम आपकी जानकारी को कैसे प्रोसेस करते हैं?  सुरक्षा और धोखाधड़ी की रोकथाम के लिए, और कानून का पालन करने के लिए, हम अपनी सेवाएं प्रदान करने, सुधारने और एडमिनिस्टर करने तथा, आपके साथ संवाद करने के लिए आपकी जानकारी को प्रोसेस करते हैं। हम आपकी जानकारी को आपकी सहमति से अन्य उद्देश्यों के लिए भी प्रोसेस कर सकते हैं। हम आपकी जानकारी को तभी प्रोसेस करते हैं जब हमारे पास ऐसा करने का वैध कानूनी कारण होता है। इस बारे में और जानें कि हम आपकी जानकारी को कैसे प्रोसेस करते हैं?
 
⚡हम किन स्थितियों में और किन पक्षों के साथ व्यक्तिगत जानकारी साझा करते हैं? हम किन स्थितियों में और किन पक्षों के साथ व्यक्तिगत जानकारी साझा करते हैं? हम विशिष्ट स्थितियों में तथा विशिष्ट थर्ड पार्टीज (तृतीय पक्ष) के साथ जानकारी साझा कर सकते हैं। इस बारे में अधिक जानें कि हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी कब और किसके साथ साझा करते हैं।
 
⚡हम आपकी जानकारी को कैसे सुरक्षित रखते हैं? आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए हमारे पास संगठनात्मक और तकनीकी प्रक्रियाएँ और कार्यविधियाँ (processes and procedures) हैं। हालांकि, इंटरनेट या सूचना भंडारण प्रौद्योगिकी (information storage technology) पर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्रसारण को 100% सुरक्षित होने की गारंटी नहीं दी जा सकती है, इसलिए हम यह वादा या गारंटी नहीं दे सकते कि हैकर्स, साइबर अपराधी, या अन्य अनधिकृत थर्ड पार्टीज (तृतीय पक्ष) हमारी सुरक्षा को पराजित करने और आपकी जानकारी को अनुचित तरीके से एकत्र, एक्सेस, चुराने या संशोधित करने में सक्षम नहीं होंगे। इस बारे में और जानें कि हम आपकी जानकारी को कैसे सुरक्षित रखते हैं।
 
⚡आपके अधिकार क्या हैं? आप भौगोलिक रूप से कहां स्थित हैं, इसके आधार पर, लागू गोपनीयता कानून का अर्थ हो सकता है कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी के संबंध में आपके पास कुछ अधिकार हैं। अपने निजता अधिकारों के बारे में और जानें।
 
⚡आप अपने अधिकारों का प्रयोग कैसे करते हैं? अपने प्राप्त अधिकारों का प्रयोग करने का सबसे आसान और सुगम तरीका Contact-us पर जाकर हमसे संपर्क करना है। हम लागू डेटा संरक्षण कानूनों (applicable data protection laws) के अनुसार किसी भी अनुरोध पर विचार करेंगे और उस पर कार्रवाई करेंगे। 
 
इस बारे में अधिक जानना चाहते हैं कि द़ इंप्रिंट हमारे द्वारा एकत्र की जाने वाली किसी भी जानकारी के साथ क्या करता है?  गोपनीयता सूचना की पूरी समीक्षा करें।
 
TABLE OF CONTENTS (विषयसूची)
 
 
1. हम कौन सी जानकारी एकत्र करते हैं?
 
व्यक्तिगत जानकारी जिसका खुलासा आप हमसे करते हैं.
 
संक्षेप में: हम वही व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करते हैं जो आप हमें प्रदान करते हैं।
हम वही व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करते हैं जो आप स्वेच्छा से हमें प्रदान करते हैं:
  • जब आप हमारी वेबसाइट पर पंजीकरण करते हैं।
  • हमारे या हमारे उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने में रुचि व्यक्त करते हैं।
  • जब आप हमारी वेबसाइट पर किसी गतिविधियों में भाग लेते हैं।
  • या जब आप हमसे संपर्क करते हैं।
आपके द्वारा प्रदान की गई व्यक्तिगत जानकारी : हम जो भी व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करते हैं, वह हमारे साथ आपकी बातचीत और सेवाओं, आपके द्वारा चुने गए विकल्पों और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों और सुविधाओं के संदर्भ पर निर्भर करती है। हमारे द्वारा एकत्र की जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:
  • नाम, फ़ोन नंबर, ईमेल आईडी, यूजरनेम, पासवर्ड, जॉब टाइटल, संपर्क वरीयता, संपर्क या प्रमाणीकरण डेटा, बिलिंग एड्रेस, मेलिंग एड्रेस
संवेदनशील जानकारी : जब आवश्यक हो, आपकी सहमति से या लागू कानून द्वारा अनुमति होने पर, हम संवेदनशील जानकारी की निम्न श्रेणियों को प्रोसेस करते हैं:
  • राजनीतिक विचारों के प्रकटीकरण सम्बंधित जानकारी
  • धार्मिक या दार्शनिक मान्यताओं के प्रकटीकरण सम्बंधित जानकारी
  • नस्ल या जातीय मूल का खुलासा करने वाली जानकारी
सोशल मीडिया लॉग-इन डेटा: हम आपको आपके मौजूदा सोशल मीडिया अकाउंट विवरण, जैसे आपके फेसबुक, ट्विटर, या अन्य सोशल मीडिया अकाउंट का उपयोग करके हमारे साथ पंजीकरण करने का विकल्प प्रदान कर सकते हैं। यदि आप इस तरह से पंजीकरण करना चुनते हैं, तो हम बताई गई जानकारी को अनुभाग (हम आपके सोशल लॉग-इन को कैसे संभालते हैं?) के तहत एकत्र करेंगे । नीचे देखें!
 
आपके द्वारा हमें प्रदान की जाने वाली सभी व्यक्तिगत जानकारी सत्य, पूर्ण और सटीक होनी चाहिए, और आपको ऐसी व्यक्तिगत जानकारी में किसी भी बदलाव के बारे में हमें सूचित करना चाहिए।
 
स्वतः एकत्र की जाने वाली जानकारी
 
इन-शार्ट (संक्षेप में): जब आप हमारी सेवाओं पर जाते हैं तो कुछ जानकारी-जैसे कि आपका इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) एड्रेस और/या ब्राउज़र और डिवाइस की विशेषताएँ- खुद ब खुद एकत्रित हो जाती हैं। 
 
जब आप हमारी सर्विसेज पर जाते हैं, उपयोग करते हैं या नेविगेट करते हैं तो हम खुद ब खुद कुछ जानकारी एकत्र करते हैं। यह जानकारी आपकी विशिष्ट पहचान (जैसे आपका नाम या संपर्क जानकारी ) प्रकट नहीं करती है, लेकिन इसमें डिवाइस और यूजेज इनफार्मेशन शामिल हो सकती है, जैसे कि आपका आईपी एड्रेस, ब्राउज़र और डिवाइस की विशेषताएं, ऑपरेटिंग सिस्टम, भाषा प्राथमिकताएं, URL, डिवाइस का नाम, देश, स्थान का संदर्भ देना , आप हमारी सेवाओं का उपयोग कैसे और कब करते हैं, और अन्य तकनीकी जानकारी। यह जानकारी मुख्य रूप से हमारी सेवाओं की सुरक्षा और संचालन को बनाए रखने और हमारे आंतरिक विश्लेषण और रिपोर्टिंग उद्देश्यों के लिए आवश्यक है।
 
कई बिज़नसेज की तरह, हम भी कुकीज़ और इसी तरह की तकनीकों के माध्यम से जानकारी एकत्र करते हैं।
 
हमारे द्वारा एकत्र की जाने वाली जानकारी में शामिल हैं:
  • लॉग एंड यूजेज डेटा: लॉग एंड यूजेज डेटा, सेवा से संबंधित, निदानकारी, यूजेज और परफॉरमेंस जानकारी है जो हमारे सर्वर स्वचालित रूप से एकत्र करते हैं जब आप हमारी सर्विसेज का उपयोग करते हैं या और जिसे हम लॉग फाइलों में रिकॉर्ड करते हैं। आप हमारे साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, इस लॉग डेटा में आपका आईपी एड्रेस, डिवाइस की जानकारी, ब्राउज़र का प्रकार, और सेटिंग्स और सेवाओं में आपकी गतिविधि के बारे में जानकारी शामिल हो सकती है (जैसे कि आपके उपयोग से जुड़े दिनांक/समय के टिकट, देखे गए पृष्ठ और फ़ाइलें , खोज, और आपके द्वारा की जाने वाली अन्य कार्यवाही जैसे कि आप किन सुविधाओं का उपयोग करते हैं), डिवाइस ईवेंट जानकारी (जैसे सिस्टम गतिविधि, त्रुटि रिपोर्ट (कभी-कभी ‘क्रैश डंप’ कहा जाता है), और हार्डवेयर सेटिंग्स)
  • डिवाइस डेटा: हम डिवाइस डेटा एकत्र करते हैं जैसे कि आपके कंप्यूटर, फोन, टैबलेट या अन्य डिवाइस के बारे में जानकारी जो आप सर्विसेज तक पहुंचने के लिए उपयोग करते हैं। उपयोग किए गए डिवाइस के आधार पर, इस डिवाइस डेटा में आपका आईपी एड्रेस (या प्रॉक्सी सर्वर), डिवाइस और एप्लिकेशन पहचान संख्या, स्थान, ब्राउज़र प्रकार, हार्डवेयर मॉडल, इंटरनेट सेवा प्रदाता और/या मोबाइल कैरियर, ऑपरेटिंग सिस्टम, और सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन जैसी जानकारी शामिल हो सकती है।
  • लोकेशन डेटा (जगह की जानकारी): हम आपके डिवाइस के स्थान के बारे में जानकारी जैसे ‘स्थान डेटा’ एकत्र करते हैं, जो या तो सटीक या गलत हो सकता है। हम कितनी जानकारी एकत्र करते हैं यह उस डिवाइस के प्रकार और सेटिंग पर निर्भर करता है जिसका उपयोग आप सर्विसेज तक पहुँचने के लिए करते हैं। उदाहरण के लिए, हम जियोलोकेशन डेटा एकत्र करने के लिए जीपीएस (GPS) और अन्य तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं जो हमें आपका वर्तमान स्थान (आपके आईपी एड्रेस के आधार पर) बताता है। आप या तो जानकारी तक पहुंच से इनकार करके या अपने डिवाइस पर अपनी स्थान सेटिंग को अक्षम करके हमें इस जानकारी को एकत्र करने की अनुमति देने से बच (ऑप्ट आउट कर) सकते हैं। हालाँकि, यदि आप ऑप्ट आउट करना चुनते हैं, तो आप सेवाओं के कुछ पहलुओं का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
2. हम आपकी जानकारी को कैसे प्रोसेस करते हैं?
 
संक्षेप में: हम अपनी सेवाओं को प्रदान करने, सुधारने और एडमिनिस्टर करने, आपसे संवाद करने, सुरक्षा और धोखाधड़ी की रोकथाम और कानून का अनुपालन करने के लिए आपकी जानकारी प्रोसेस करते हैं। हम आपकी सहमति से आपकी जानकारी को अन्य उद्देश्यों के लिए भी प्रोसेस कर सकते हैं।
 
हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को कई कारणों से प्रोसेस करते हैं, यह इस पर निर्भर करता है कि आप हमारी सर्विसेज के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं, जिनमें ये सभी शामिल हैं:
  • अकाउंट ओपनिंग और ऑथेंटिकेशन को सुविधाजनक बनाने और इसके अलावे उपयोगकर्ता खातों को प्रबंधित करने के लिए। हम आपकी जानकारी प्रोसेस कर सकते हैं ताकि आप अपना खाता बना सकें और उसमें लॉग इन कर सकें, साथ ही अपने खाते को एक्टिव स्थिति में रख सकें।
  • यूजर्स को सर्विसेज की डिलीवरी और सुविधा प्रदान करने के लिए। आपके द्वारा अनुरोध किये गए सर्विस को प्रदान करने के लिए आपकी जानकारी को प्रोसेस कर सकते हैं।
  • यूजर्स की पूछताछ का उत्तर देने/यूजर्स को सहायता प्रदान करने के लिए। आपकी पूछताछ का जवाब देने और अनुरोधित सेवा से संबंधित किसी भी संभावित समस्या का समाधान करने के लिए हम आपकी जानकारी को प्रोसेस कर सकते हैं। 
  • आपको प्रशासनिक सूचना भेजने के लिए। हमारे उत्पादों और सेवाओं, हमारी शर्तों और नीतियों में बदलाव और इसी प्रकार की अन्य सूचनाओं के विवरण भेजने के लिए हम आपकी जानकारी प्रोसेस कर सकते हैं।
  • आपके आर्डर को पूरा करने और मैनेज करने के लिए। हमारी सर्विसेज के माध्यम से किए गए आपके ऑर्डर, पेमेंट, रिटर्न और एक्सचेंज को पूरा करने और मैनेज करने के लिए हम आपकी जानकारी को प्रोसेस कर सकते हैं।
  • यूजर्स-टू-यूजर्स कम्युनिकेशन को सक्षम बनाने करने के लिए। यदि आप हमारी किसी भी पेशकश (offerings) का उपयोग करना चुनते हैं जो किसी अन्य यूजर्स के साथ कम्युनिकेशन की अनुमति देती है तो हम आपकी जानकारी को प्रोसेस कर सकते हैं।
  • फीडबैक के लिए अनुरोध करने पर। फीडबैक के लिए अनुरोध करने और हमारी सेवाओं के आपके उपयोग के बारे में आपसे संपर्क करने के लिए आवश्यक होने पर हम आपकी जानकारी प्रोसेस कर सकते हैं
  • आपको मार्केटिंग और प्रमोशनल सूचना भेजने के लिए। आपके द्वारा भेजी गई आपके व्यक्तिगत जानकारी को हम अपने मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए प्रोसेस कर सकते हैं, यदि यह आपकी मार्केटिंग प्राथमिकताओं के अनुरूप है। आप किसी भी समय हमारे मार्केटिंग ईमेल से बाहर निकल सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, ‘आपके गोपनीयता अधिकार क्या हैं?’ नीचे देखें)।
  • आप तक लक्षित विज्ञापन पहुंचाने के लिए। हम आपकी रुचियों, स्थान और अन्य चीज़ों के अनुरूप वैयक्तिकृत (personalized) सामग्री और विज्ञापन विकसित करने और प्रदर्शित करने के लिए हम आपकी जानकारी प्रोसेस कर सकते हैं।
  • टेस्टिमोनियल्स पोस्ट करने के लिए। हम अपनी सर्विसेज पर टेस्टिमोनियल्स पोस्ट करते हैं जिनमें व्यक्तिगत जानकारी हो सकती है।
  • हमारी सर्विसेज की सुरक्षा के लिए। हम धोखाधड़ी की निगरानी और रोकथाम सहित अपनी सर्विसेज को सुरक्षित रखने के हमारे प्रयासों के रूप में आपकी जानकारी प्रोसेस कर सकते हैं।
  • प्राइज ड्रॉ और प्रतियोगिताओं के संचालन एवं प्रबंधन के लिए। हम प्राइज़ ड्रा और प्रतियोगिताओं को संचालित करने के लिए आपकी जानकारी प्रोसेस कर सकते हैं।
 
पेज न. 02
  • हमारी सर्विसेज, प्रोडक्ट्स, मार्केटिंग और आपके अनुभव के मूल्यांकन तथा सुधार के लिए। जब हम मानते हैं कि यूजेज ट्रेंड्स की पहचान करना, हमारे प्रचार अभियानों की प्रभावशीलता निर्धारित करना और हमारी सर्विसेज, प्रोडक्ट्स, मार्केटिंग और आपके अनुभव का मूल्यांकन और सुधार करना आवश्यक है। इस स्थिति में हमारे द्वारा आपकी जानकारी को प्रोसेस किया जा सकता है।
  • यूजेज ट्रेंड्स की पहचान करने के लिए। इस बारे में आपकी जानकारी को प्रोसेस किया जा सकता है कि आप हमारी सर्विसेज का उपयोग कैसे करते हैं यह बेहतर ढंग से समझने के लिए कि उनका उपयोग कैसे किया जा रहा है ताकि हम उनमें सुधार कर सकें।
  • हमारे मार्केटिंग और प्रचार अभियानों की प्रभावशीलता निर्धारित करने के लिए। हम आपकी जानकारी को बेहतर ढंग से समझने के लिए प्रोसेस कर सकते हैं ताकि या जान पाएं कि आपके लिए सबसे अधिक प्रासंगिक मार्केटिंग और प्रचार अभियान कैसे प्रदान किए जाएं।
  • हमारे कानूनी दायित्वों का पालन करने के लिए। हम अपने कानूनी दायित्वों का पालन करने, कानूनी अनुरोधों का जवाब देने और अपने कानूनी अधिकारों के प्रयोग, स्थापना या बचाव करने के लिए आपकी जानकारी को प्रोसेस कर सकते हैं।
3. हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी कब और किसके साथ साझा करते हैं
 
संक्षेप में: हम इस भाग में वर्णित विशेष स्थितियों में और/या निम्नलिखित तृतीय पक्षों (थर्ड पार्टीज) के साथ जानकारी साझा कर सकते हैं। 
 
हमें निम्नलिखित स्थितियों में आपकी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने की आवश्यकता हो सकती है:
  • बिजनेस स्थानांतरण: हम किसी विलय, कंपनी की संपत्तियों की बिक्री, फाइनेंसिंग, या हमारे व्यवसाय के सभी या एक हिस्से को किसी अन्य कंपनी में अधिग्रहण के संबंध में या बातचीत के दौरान आपकी जानकारी साझा या स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • जब हम गूगल मैप प्लेटफ़ॉर्म API का उपयोग करते हैं। हम आपकी जानकारी को कुछ गूगल मैप प्लेटफ़ॉर्म APIs (जैसे: गूगल मैप API, प्लेसेस API) के साथ साझा कर सकते हैं। हम आपके डिवाइस के लोकेशन प्राप्त करते हैं और ‘Cache’ के रूप में संग्रहीत करते हैं। आप इस दस्तावेज़ के अंत में दिए गए संपर्क पेज पर हमसे संपर्क करके किसी भी समय अपनी सहमति रद्द कर सकते हैं।
  • एफ़िलिएट्स: हम आपकी जानकारी अपने सहयोगियों के साथ साझा कर सकते हैं, ऐसी स्थिति में हमें उन सहयोगियों से इस गोपनीयता नोटिस का सम्मान करने की आवश्यकता होगी। सहयोगियों में हमारी मूल कंपनी और कोई भी सहायक कंपनी, संयुक्त उद्यम भागीदार, या अन्य कंपनियां शामिल हैं जिन्हें हम नियंत्रित करते हैं या जो हमारे साथ सामान्य नियंत्रण में हैं।
  • बिजनेस साझेदार: हम आपको कुछ प्रोडक्ट्स, सर्विसेज, या प्रमोशन करने के लिए आपकी जानकारी अपने व्यावसायिक भागीदारों के साथ साझा कर सकते हैं।
4. थर्ड-पार्टी वेबसाइटों पर हमारा क्या रुख है?
संक्षेप में: हम किसी भी इनफार्मेशन की सुरक्षा के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं यदि उसे आप ऐसे थर्ड-पार्टीज के साथ साझा करते हैं जिन्हें हम लिंक कर सकते हैं या जो हमारी सर्विसेज पर विज्ञापन देते हैं, लेकिन हमारी सेवाओं से संबद्ध नहीं हैं।
 
सर्विसेज थर्ड-पार्टी की वेबसाइटों, ऑनलाइन सेवाओं, या मोबाइल एप्लिकेशन से लिंक हो सकती हैं और/या थर्ड-पार्टी के विज्ञापन शामिल हो सकते हैं जो हमसे संबद्ध नहीं हैं और जो अन्य वेबसाइटों, सेवाओं या एप्लिकेशन से लिंक हो सकते हैं। तदनुसार, हम ऐसे किसी थर्ड-पार्टीज के संबंध में कोई गारंटी नहीं देते हैं, और हम ऐसी थर्ड-पार्टी वेबसाइटों, सेवाओं या एप्लिकेशन के उपयोग से होने वाले किसी भी नुकसान या क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे। किसी थर्ड-पार्टी की वेबसाइट, सेवा या एप्लिकेशन के लिंक को शामिल करने का मतलब हमारे द्वारा समर्थन नहीं है। हम आपके द्वारा किसी थर्ड-पार्टी को प्रदान किए गए डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता की गारंटी नहीं दे सकते। थर्ड-पार्टी द्वारा एकत्र किया गया कोई भी डेटा इस गोपनीयता नोटिस में शामिल नहीं है। हम किसी थर्ड-पार्टी की सामग्री या गोपनीयता और सिक्योरिटी प्रैक्टिस और नीतियों के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, जिसमें अन्य वेबसाइटें, सेवाएँ, या एप्लिकेशन शामिल हैं जो सर्विसेज से या उससे जुड़े हो सकते हैं। आपको ऐसे थर्ड-पार्टी की नीतियों की समीक्षा करनी चाहिए और अपने प्रश्नों का उत्तर देने के लिए सीधे उनसे संपर्क करना चाहिए।
 
5. क्या हम कुकीज़ और अन्य ट्रैकिंग तकनीकों का उपयोग करते हैं?
 
संक्षेप में: हम आपकी जानकारी एकत्र करने और संग्रहीत करने के लिए कुकीज़ और अन्य ट्रैकिंग तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।
 
हम जानकारी तक पहुंचने या संग्रहीत करने के लिए कुकीज़ और ऐसे ही अन्य ट्रैकिंग तकनीकों जैसे ( web beacons and pixels) का उपयोग कर सकते हैं। हम ऐसी तकनीकों का उपयोग कैसे करते हैं और आप कुछ कुकीज़ को कैसे अस्वीकार कर सकते हैं, इसके बारे में विशेष जानकारी हमारे कुकी नोटिस में दी गई है।
6. हम आपके सोशल लॉग-इन्स को कैसे हैंडल करते हैं?
 
संक्षेप में: यदि आप सोशल मीडिया अकाउंट का प्रयोग करके हमारी सर्विसेज में पंजीकरण या लॉग-इन करना चुनते हैं, तो हमें आपकी कुछ जानकारी तक पहुंच मिल सकती है। 
 
हमारी सर्विसेज आपको अपने थर्ड-पार्टी सोशल मीडिया खाते के विवरण (जैसे आपके फेसबुक या ट्विटर लॉगिन) का उपयोग करके पंजीकरण और लॉग इन करने की क्षमता प्रदान करती हैं। यदि आप ऐसा करना चुनते हैं, तो हमें आपके सोशल मीडिया प्रदाता से आपके बारे में कुछ प्रोफ़ाइल जानकारी प्राप्त होगी। हमें प्राप्त होने वाली प्रोफ़ाइल जानकारी संबंधित सोशल मीडिया प्रदाता के आधार पर भिन्न-भिन्न हो सकती है, लेकिन इसमें अक्सर आपका नाम, ईमेल पता, मित्र सूची और प्रोफ़ाइल चित्र के साथ-साथ अन्य जानकारी भी शामिल होगी जिसे आप ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर सार्वजनिक करना चुनते हैं।
 
हम प्राप्त जानकारी का उपयोग केवल उन उद्देश्यों के लिए करेंगे जो इस गोपनीयता नोटिस में वर्णित हैं या जो आपको संबंधित सर्विसेज पर स्पष्ट कर दिए गए हैं। कृपया ध्यान दें कि हम आपके थर्ड-पार्टी के सोशल मीडिया प्रदाता द्वारा आपकी व्यक्तिगत जानकारी के अन्य उपयोगों को नियंत्रित नहीं करते हैं और न ही इसके लिए जिम्मेदार हैं। हम अनुशंसा करते हैं कि आप यह समझने के लिए उनकी गोपनीयता सूचना की समीक्षा करें ताकि वे आपकी व्यक्तिगत जानकारी कैसे एकत्र करते हैं, उपयोग करते हैं और साझा करते हैं, और आप उनकी साइटों और ऐप्स पर अपनी गोपनीयता प्राथमिकताएं कैसे निर्धारित कर सकते हैं।
 
7. हम आपकी जानकारी कब तक रखते हैं?
 
संक्षेप में: इस गोपनीयता सूचना में उल्लिखित उद्देश्यों को पूरा करने के लिए हम आपकी जानकारी तब तक रखते हैं जब तक कि कानून द्वारा अन्यथा आवश्यक न हो। 
 
हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी केवल तब तक ही रखेंगे जब तक यह इस गोपनीयता नोटिस में निर्धारित उद्देश्यों के लिए आवश्यक है, जब तक कि लंबी अवधारण समय की आवश्यकता न हो या कानून द्वारा इसकी अनुमति न हो (जैसे कर, लेखांकन, या अन्य कानूनी आवश्यकताएं)। इस नोटिस में कोई भी ऐसा उद्देश्य नहीं है कि हमें उपयोगकर्ता के खाते की समाप्ति के बाद छत्तीस (36) महीने से अधिक समय तक आपकी व्यक्तिगत जानकारी रखने की आवश्यकता होगी।
 
जब हमारे पास आपकी व्यक्तिगत जानकारी को प्रोसेस करने की कोई वैध व्यावसायिक आवश्यकता नहीं है, तो हम या तो ऐसी जानकारी को हटा देंगे या गुमनाम कर देंगे, या, यदि यह संभव नहीं है (उदाहरण के लिए, क्योंकि आपकी व्यक्तिगत जानकारी बैकअप अभिलेखागार में संग्रहीत की गई है), तो हम सुरक्षित रूप से ऐसा करेंगे अपनी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत करें और इसे किसी भी आगे की प्रक्रिया से तब तक अलग रखें जब तक हटाना संभव न हो जाए।
 
8. हम आपकी जानकारी को कैसे सुरक्षित रखते हैं? 
 
संक्षेप में: हमारा लक्ष्य आर्गेनाइजेशनल और टेक्निकल सिक्योरिटी मेजर्स की एक प्रणाली के माध्यम से आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा करना है।
 
हमने प्रोसेस की जाने वाली किसी भी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किए गए तर्कसंगत एवं उचित टेक्निकल और आर्गेनाइजेशनल सुरक्षा उपायों को लागू किया है। हालाँकि, आपकी जानकारी को सुरक्षित करने के हमारे सुरक्षा उपायों और प्रयासों के बावजूद, इंटरनेट या सूचना भंडारण तकनीक पर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन के 100% सुरक्षित होने की गारंटी नहीं दी जा सकती है, इसलिए हम यह वादा या गारंटी नहीं दे सकते कि हैकर्स, साइबर अपराधी, या अन्य अनधिकृत थर्ड -पार्टी हमारी सुरक्षा को विफल करने और आपकी जानकारी को अनुचित तरीके से एकत्र करने, एक्सेस करने, चोरी करने या संशोधित करने में सक्षम नहीं होंगे। हालाँकि हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा करने की पूरी कोशिश करेंगे, लेकिन हमारी सेवाओं तक व्यक्तिगत जानकारी का प्रसारण आपके अपने जोखिम पर है। आपको केवल सुरक्षित वातावरण में ही सेवाओं तक पहुँच प्राप्त करनी चाहिए।
 
9. क्या हम नाबालिगों से जानकारी एकत्र करते हैं? 
 
संक्षेप में: हम जानते बुझते हए 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से डेटा एकत्र और मार्केट नहीं करते हैं। 
 
हम जानबूझकर 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से डेटा नहीं मांगते हैं या उन्हें मार्केट नहीं करते हैं। हमारी सर्विसेज का उपयोग करके, आप दर्शाते हैं कि आप कम से कम 18 वर्ष के हैं या आप ऐसे नाबालिग के माता-पिता या अभिभावक हैं और ऐसे नाबालिग आश्रित को सेवाओं के उपयोग के लिए सहमति देते हैं। यदि हमें पता चलता है कि 18 वर्ष से कम आयु के यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र की गई है, तो हम खाते को निष्क्रिय कर देंगे और हमारे रिकॉर्ड से ऐसे डेटा को तुरंत हटाने के लिए उचित उपाय करेंगे। यदि आपको 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों से हमारे द्वारा एकत्र किए गए किसी भी डेटा के बारे में पता चलता है, तो कृपया हमसे liveimprint@gmail.com पर संपर्क करें।
 
10. आपके प्राइवेसी राइट्स क्या हैं ?
 
संक्षेप में: आप किसी भी समय अपने खाते की समीक्षा कर सकते हैं, उसमें बदलाव कर सकते हैं या उसे बंद कर सकते हैं। 
यदि आप EEA या UK में स्थित हैं और आपको लगता है कि हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को गैरकानूनी तरीके से प्रोसेस कर रहे हैं, तो आपको अपने मेंबर स्टेट डाटा प्रोटेक्शन अथॉरिटी या यूके डेटा सुरक्षा प्राधिकरण से शिकायत करने का भी अधिकार है।
 
यदि आप स्विट्ज़रलैंड में स्थित हैं, तो आप फेडरल डाटा प्रोटेक्शन एंड इनफार्मेशन कमिश्नर से संपर्क कर सकते हैं।
 
अपनी सहमति वापस लेना: यदि हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को प्रोसेस करने के लिए आपकी सहमति पर भरोसा कर रहे हैं, जो लागू कानून के आधार पर व्यक्त और/या निहित सहमति हो सकती है, तो आपको किसी भी समय अपनी सहमति वापस लेने का अधिकार है। आप इस नोटिस के बारे में आप हमसे कैसे संपर्क कर सकते हैं?अनुभाग में दिए गए संपर्क विवरण का उपयोग करके, हमसे संपर्क करके किसी भी समय अपनी सहमति वापस ले सकते हैं।
 
हालाँकि, कृपया ध्यान दें कि इससे वापसी से पहले प्रोसेसिंग की वैधता प्रभावित नहीं होगी और न ही, जब लागू कानून अनुमति देता है, तो यह सहमति के अलावा कानूनी प्रोसेसिंग आधारों पर निर्भरता में आयोजित आपकी व्यक्तिगत जानकारी के प्रोसेसिंग को प्रभावित करेगा।
 
मार्केटिंग और प्रमोशनल कम्युनिकेशन से बाहर निकलना: आप हमारे द्वारा भेजे गए ईमेल में अनसब्सक्राइब लिंक पर क्लिक करके, या ‘इस नोटिस के बारे में आप हमसे कैसे संपर्क कर सकते हैं?‘ अनुभाग में दिए गए विवरण का उपयोग कर हमसे संपर्क करके किसी भी समय हमारे मार्केटिंग और प्रमोशनल कम्युनिकेशन से सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। फिर आपको मार्केटिंग सूचियों से हटा दिया जाएगा. हालाँकि, हम अभी भी आपसे संवाद कर सकते हैं – उदाहरण के लिए, आपको सेवा-संबंधित सूचना भेजने के लिए जो आपके खाते के प्रबंधन और उपयोग के लिए आवश्यक हैं, सेवा अनुरोधों का जवाब देने के लिए, या अन्य गैर-मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए।
 
अकाउंट संबंधी जानकारी
 
यदि आप किसी भी समय अपने अकाउंट की जानकारी की समीक्षा करना या उसे बदलना या अपना अकाउंट बंद करना चाहेंगे, तो आप यह कर सकते हैं:
  • अपनी अकाउंट सेटिंग में लॉग-इन करें और अपना यूजर्स अकाउंट अपडेट करें।
  • प्रदान की गई कम्युनिकेशन डिटेल्स का उपयोग करके हमसे संपर्क करें।
आपके अकाउंट को बंद करने के आपके अनुरोध पर, हम आपके अकाउंट और जानकारी को हमारे सक्रिय डेटाबेस से निष्क्रिय कर देंगे या हटा देंगे। हालाँकि, हम धोखाधड़ी को रोकने, समस्याओं का निवारण करने, किसी भी जांच में सहायता करने, अपनी कानूनी शर्तों को लागू करने और/या लागू कानूनी आवश्यकताओं का अनुपालन करने के लिए अपनी फाइलों में कुछ जानकारी रख सकते हैं।
 
कुकीज़ तथा एैसी अन्य टेक्नोलॉजीज : अधिकांश वेब ब्राउज़र डिफ़ॉल्ट रूप से कुकीज़ स्वीकार करने के लिए सेट होते हैं। यदि आप चाहें, तो आप आमतौर पर कुकीज़ को हटाने और कुकीज़ को अस्वीकार करने के लिए अपने ब्राउज़र को सेट कर सकते हैं। यदि आप कुकीज़ को हटाना या कुकीज़ को अस्वीकार करना चुनते हैं, तो यह हमारी सर्विसेज की कुछ विशेषताओं या सर्विसेज को प्रभावित कर सकता है। आप हमारी सर्विसेज पर विज्ञापनदाताओं द्वारा रुचि-आधारित विज्ञापन से बाहर निकलने का विकल्प भी चुन सकते हैं।
 
यदि आपके प्राइवेसी राइट्स के बारे में आपके कोई प्रश्न या टिप्पणियाँ हैं, तो आप हमें liveimprint@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं।
 
11. ट्रैक न करने वाली सुविधाओं के लिए नियंत्रण 
 
अधिकांश वेब ब्राउज़र और कुछ मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम और मोबाइल एप्लिकेशन में एक डू-नॉट-ट्रैक (‘डीएनटी’) सुविधा या सेटिंग शामिल होती है जिसे आप अपनी प्राइवेसी प्राथमिकता को डेटा नहीं रखने का संकेत देने के लिए सक्रिय कर सकते हैं ताकि आपकी ऑनलाइन ब्राउज़िंग गतिविधियों की निगरानी और संग्रह के बारे में डेटा सेव नहीं हो सके। इस स्तर पर डीएनटी संकेतों को पहचानने और लागू करने के लिए किसी समान टेक्नोलॉजी स्टैंडर्ड को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। इस प्रकार, हम वर्तमान में DNT ब्राउज़र सिग्नल या किसी अन्य मैकेनिज्म का जवाब नहीं देते हैं जो स्वचालित रूप से आपकी पसंद को ऑनलाइन ट्रैक न किए जाने के बारे में सूचित करता है। यदि ऑनलाइन ट्रैकिंग के लिए कोई मानक अपनाया जाता है जिसका हमें भविष्य में पालन करना होगा, तो हम आपको इस प्राइवेसी नोटिस के संशोधित संस्करण में उस प्रैक्टिस के बारे में सूचित करेंगे। 
 
12. क्या हम इस नोटिस को अपडेट करते हैं?
 
संक्षेप में: हाँ, प्रासंगिक कानूनों का अनुपालन बनाए रखने के लिए हम इस नोटिस को आवश्यकतानुसार अपडेट करेंगे।
 
हम इस प्राइवेसी नोटिस को समय-समय पर अपडेट कर सकते हैं। अपडेटेड संस्करण को एक अपडेटेड ‘संशोधित’ तिथि द्वारा दर्शाया जाएगा और अपडेटेड संस्करण सुलभ होते ही प्रभावी हो जाएगा। यदि हम इस प्राइवेसी नोटिस में महत्वपूर्ण परिवर्तन करते हैं, तो हम आपको ऐसे परिवर्तनों की सूचना प्रमुखता से पोस्ट करके या सीधे आपको एक अधिसूचना भेजकर सूचित कर सकते हैं। हम आपको इस प्राइवेसी नोटिस की बार-बार समीक्षा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं ताकि आपको यह पता चल सके कि हम आपकी जानकारी की सुरक्षा कैसे कर रहे हैं।
13. आप इस नोटिस के बारे में हमसे कैसे संपर्क कर सकते हैं?
 
यदि इस नोटिस के बारे में आपके कोई प्रश्न या टिप्पणियाँ हैं, तो आप हमें liveimprint@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं या पोस्ट द्वारा नीचे दिए गए पते पर संपर्क कर सकते हैं :
 
द़ इंप्रिंट मीडिया 
आर जेड-15, ग्राउंड फ्लोर
रामलीला ग्राउंड, उत्तम नगर
नई दिल्ली-110059, इंडिया
 
14. हम आपसे जो डेटा इकट्ठा करते हैं, आप उसकी समीक्षा, अपडेट या उसे कैसे हटा सकते हैं?

आपके पास हमारे द्वारा आपसे एकत्रित की गई व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच का अनुरोध करने, उस जानकारी को बदलने या उसे हटाने का अधिकार है।  अपनी व्यक्तिगत जानकारी की समीक्षा करने, अपडेट करने या हटाने का अनुरोध करने के लिए, कृपया देखें: Contact-us